जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक


| April 21, 2015 |  

जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक
सिरोही 20 अप्रेल। जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक जिला प्रमुख श्रीमती पायल परसरामपुरिया की अध्यक्षता में ग्रामीण विकास प्रकोष्ठ के सभागार में संपन्न हुई।
जिला प्रमुख ने जिला परिषद के सदस्यों एवं जनप्रतिनिधियों के सुझावों को गंभीरता से सुना और मौजूद संबंधित अधिकारियों को आमजन की समस्यायें निस्तारित करने के लिए जिम्मेदारी निर्धारित करने को कहा। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति गांव में मौके पर जाकर करने के निर्देश दिये। इसमें लापरवाही के लिए जलदाय विभाग के अधिकारियों को सावचेत किया गया।
रेवदर के विधायक जगसीराम कोली और आबू-पिंडवाड़ा के विधायक समाराम गरासिया ने गांवों में पानी की टंकी के लिए व्यवस्था करने, तलहटी में ओवर टैंक बनाने का कार्य शुरू करने के बारे में जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये।
जिला परिषद सदस्यों ने जिले में जनता जल योजनाओं को सुचारू रखने के लिए अभी से ही आवश्यक प्रबन्ध रखने को कहा। जिला परिषद एवं अन्य विभागों द्वारा उन्हें आवश्यक सूचनाओं की प्रति उपलŽध कराने को कहा।
पंचायत समिति की प्रधान ने जनता जल एवं स्वजल धारा योजना के अन्तर्गत ग्रामवासी से किसी प्रकार की राशि नहीं लेने की बात कही। अणगौर बांध में वर्षा के पानी की आवक बढ़ाने के लिए प्रस्ताव कार्य करने का सुझाव भी रखा गया ।
सिरोही पंचायत समिति की प्रधान श्रीमती प्रज्ञा कंवर, टीपू देवी, जीवाराम आर्य, लालाराम गरासिया एवं पुंजाराम मेघवाल सहित अन्य जनप्रतिनिधियों में पुखराज गहलोत, रेखा देवी, रन्जु रामावत ने भी सुझाव रखे।

जिला कल€टर वी.सरवन कुमार ने ग्रामीण क्षेत्र में हैंडपम्प मरम्मत अभियान को प्रभावी बनाने के लिए प्रत्येक पंचायत समिति क्षेत्र से 5-5 लडक़ों की टीम बनाकर उन्हें मरम्मत के संसाधन उपलŽध कराने एवं युवकों को हैंडपम्प रिपेयरिंग का प्रशिक्षण देकर स्वरोजगार से जोडऩे को कहा।
लगभग 2.50 करोड़ रूपये के प्रस्ताव पेयजल प्रबन्धन हेतु सरकार को भेजे गये

बैठक में अधीक्षण अभियन्ता जलदाय विभाग के.एल.कांत ने बताया कि जिले में गर्मी में पेयजल प्रबन्धन सुचारू बनाये रखने के लिए लगभग 2.50 करोड़ रूपये के प्रस्ताव सरकार को भेजे गये हैं। गिरवर, वराड़ा, वीरवाड़ा, मंडार, दांतराई, नीम्बज एवं आमथला में पेयजल उपलŽध कराने के लिए प्रभावी कार्य किये जा रहे हैं। 7020 हेंडपम्प हैं। 38 वां हैंडपम्प अभियान चल रहा है। खराब हैंडपम्पों को ठीक करने के लिए मिस्त्री दल की टीम निर्धारित कार्यक्रम और दायित्व तय कर नियमित रूप से भेजी जा रही है। उन्होंने बताया कि विधायक कोष से प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 30 नये हैंडपम्प खोदने की स्वीकृतियां मिली हैं। इनमें सिरोही में 29, आबू में 14 और रेवदर विधान सभा क्षेत्र में 13 नये हैंडपम्प खोदे जा चुके हैं। भाकर क्षेत्र में सर्वे का कार्य चल रहा है और चंदेला में नहर व बांध मरम्मत के लिए 2 करोड़ रूपये का तकमीना बनाकर भेजा गया है।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी वी.सी.गर्ग ने एजेण्डा वाईज बिन्दुओं के बारे में अवगत कराया। उपजिला प्रमुख कानाराम चौधरी ने जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों की समस्याओं में व्याप्त भ्रांतियों का निवारण किया। बैठक में समस्त जिला परिषद सदस्य एवं जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

सिरोही 20 अप्रेल। सिरोही विधानसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्रों पर 31 जुलाई तक बीएलओ मौजूद रहेंगे और फोटो यु€त मतदाता सूची में संशोधन, मतदाताओं के आधार और मोबाईल नम्बर लिंक करने लिए अनुबंध ‘कÓ प्राप्त करेंगे।
निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी ओम प्रकाश विश्नोई ने मतदाताओं से आग्रह किया है कि वे अपने निकटतम मतदान केन्द्र पर बीएलओ को आधार एवं मोबाईल नम्बर तथा ईमेल आदि सूचनाएं उपलŽध करा दें।
आखातीज कल
जिला कल€टर ने आमजन से बाल विवाह की जानकारी देने की अपील की
सिरोही 20 अप्रेल। जिला कल€टर वी.सरवन कुमार ने कल आखा तीज पर्व पर आमजन से अपील की है कि यदि उन्हें अपने आसपास या रिश्तेदारी में बाल विवाह होने की जानकारी मिले तो तत्काल इसकी सूचना नजदीकी थाना क्षेत्र या जिला नियंत्रण कक्ष पर स्थापित दूरभाष नम्बर 02972-225327 पर दें।
जिला कल€टर ने समस्त उपखंड अधिकारी, तहसीलदार, विकास अधिकारी, पुलिस, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, महिला एवं बाल विकास, ग्रामीण जनप्रतिनिधि, ग्राम सेवक एवं पंचायती राज के अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिये हैं कि वे आगामी 2 माह तक जिले में बाल विवाह की रोकथाम के प्रयासों को गंभीरता से संचालित करें। इस संबंध में किसी प्रकार की सूचना मिलते ही तत्काल कार्यवाही की जाये। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता ग्रामीण क्षेत्र में निरन्तर भ्रमण पर रहें। ग्रामीणों को बाल विवाह कानूनन अपराध है, इसके बारे में अच्छी तरह से ज्ञान कराया जाये। सामाजिक न्याय एवं बाल अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक को बाल विवाह की रोकथाम के बारे में व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिये गये हैं।
बाल विवाह रोकथाम हेतु नियंत्रण कक्ष
सिरोही 20 अप्रेल। उपखंड क्षेत्र में 21 अप्रेल को आखातीज व 4 मई को पीपल पूर्णिमा के अवसर पर बाल विवाह की रोकथाम एवं इससे संबंधित शिकायतों पर तत्काल कार्यवाही करने के लिये उपखंड मजिस्ट्रेट कार्यालय सिरोही में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। इसके दूरभाष नम्बर 02972-222220 हैं।
भूदान ग्रामदान संबंधी बैठक 22 को कले€ट्रेट में

सिरोही 20 अपे्रल। राज्य भूदान, ग्रामदान बोर्ड के अध्यक्ष रतनलाल ताम्बी 22 अप्रेल को प्रात: 11 बजे कले€ट्रेट के सभागार में अधिकारियों की बैठक लेंगे। इसमें भूदान भूमि का रिकॉर्ड, आवंटन,खातेदारी, अतिक्रमण आदि मुद्दों पर चर्चा की जायेगी। अपरान्ह अनादरा में आयोजित ग्राम सभा में भाग लेकर जालौर जायेंगे। श्री तांबी 21 अप्रेल को रात्रि 11 बजे तक सिरोही पहुंचने का कार्यक्रम है।
कल होने वाली बैठकें

सिरोही 20 अप्रेल। जिला कल€टर वी.सरवन कुमार कल 21 अप्रेल को प्रात: 11.30 बजे 20 सूत्री कार्यक्रम तथा दोपहर 12.30 बजे प्रधानमंत्री 15 सूत्री अल्पसंख्यक कल्याण कार्यक्रम की समीक्षा बैठकें कले€ट्रेट के सभागार में लेंगे।
विधिक साक्षरता अभियान
बरलूट में बाल विवाह के दुष्प्रभावों के बारें में बताया गया

सिरोही 20 अप्रेल। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्त्वावधान में जिले में बाल विवाह रोकथाम हेतु 30 मई तक विशेष विधिक साक्षरता अभियान संचालित किया जा रहा है।
न्यायायिक मजिस्ट्रेट प्रवीण कुमार ने बरलूट गांव में आयोजित विधिक साक्षरता शिविर में बाल विवाह से बच्चों पर पडऩे वाले शारीरिक एवं मानसिक दुष्प्रभावों के बारे में बताया और बाल विवाह निषेध कानून से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि शादी के लिये लडक़ी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष तथा लडक़े की न्यूनतम आयु 21 वर्ष निर्धारित है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि यदि उनके आस-पास कोई बाल विवाह हो रहा हो तो उसका विरोध कर सक्षम अधिकारी को शिकायत करें।
Žिानानी ग्राम में श्रीराधाकृष्ण मंदिर का 11 वां तीन दिवसीय पाटोत्सव 22 अप्रेल से

सिरोही 20 अप्रेल। बिनानी ग्राम स्थित श्रीराधा कृष्ण मंदिर का 11 वां तीन दिवसीय पाटोत्सव 22 से 24 अप्रेल तक मनाया जायेगा। 22 व 23 अप्रेल को विभिन्न धार्मिक पाटोत्सव कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। 24 अप्रेल को प्रात: 8.45 से हवन पूजन व सायंकाल 4 से 4.30 बजे तक पूर्णाहृूति होगी। रात्रि 7 बजे भजन संध्या के आयोजन से पाटोत्सव समारोह सम्पन्न होगा।
शस्त्र लाईसेंसधारक अपने अनुज्ञापत्र वेबसाईट पर ऑन लाईन करा लें
सिरोही 20 अप्रेल। जिला मजिस्ट्रेट वी.सरवन कुमार ने जिले के रिवॉल्वर, पिस्टल, रायफल, 12 बोर गन एवं टोपीदार बन्दूक सहित अन्य शस्त्र अनुज्ञापत्रधारकों को निर्देश दिये हैं कि वे कले€ट्रेट या संबंधित उपखंड कार्यालय में आवेदन पत्र भरकर लाईसेंस ऑनलाईन करा लें।
श्री कुमार ने बताया कि शस्त्र अनुज्ञापत्र धारकों के लिए ‘एडीएएलÓ वेबसाईट ऑनलाईन संचालित है। अपने शस्त्र अनुज्ञापत्र की जानकारी ऑनलाईन नहीं होने पर अनुज्ञापत्र वैध नहीं माने जायेंगे। ऑनलाईन के लिए आवेदन पत्र जिला कल€टर, संबंधित उपखंड कार्यालय या पुलिस थाने से प्राप्त किये जा सकते हैं।
भामाशाह नामांकन शिविर

सिरोही 20 अप्रेल। आगामी 24 अप्रेल तक सिरोही पंचायत समिति की ग्राम पंचायत कृष्णगंज, शिवगंज की पालडी (एम) पिंडवाड़ा की वासा व अचपुरा तथा रेवदर पंचायत समिति की ग्राम पंचायत पोसीतरा के राजस्थान संपर्क सेवा केन्द्रों पर भामाशाह नामांकन शिविर आयोजित किये जायेंगे।
सामाजिक अंकेक्षण : जिला स्तरीय प्रशिक्षण 23 अप्रेल से
सिरोही 20 अप्रेल। सामाजिक अंकेक्षण अभियान के अन्तर्गत मौहŽबतनगर, मनोरा, कैलाशनगर, केसरपुरा, नया सांगवाड़ा, आमली, मंडार, वरमाण व ओरिया व जायदरा ग्राम पंचायतों में सामाजिक अंकेक्षण के लिये नियुक्त Žलॉक एवं ग्राम संसाधन कार्मिकों का तीन दिवसीय जिला स्तरीय प्रशिक्षण 23 से 25 अप्रेल तक जिला परिषद के सभागार में आयोजित किया जायेगा।
पेंशनर्स अपना बैंक खाता आधार नम्बर से लिंक करवा लें

सिरोही 20 अप्रेल। जिला कोषाधिकारी एम.एल.चौहान ने पेंशनर्स से अनुरोध किया है कि वे अपना पेंशन खाता आधार कार्ड नम्बर से जुड़वा लें, जिससे कि भविष्य में जीवन प्रमाण पत्र देने हेतु उन्हें बैंक में जाना नहीं पड़े।
श्री चौहान ने बताया कि सरकार ने सिविल एवं पारिवारिक पेंशनर्स के लिए डिजीटल जीवन प्रमाण पत्र के लिए यह सुविधा लागू की हैै। इसमें बिना बैंक जाये आधार द्वारा पहचान सुनिश्चित कर भुगतान किया जायेगा। पेंशनर्स अपने निवास, कॉमन सर्विस सेंटर या मोबाईल से भी बैंक को डिजीटल जीवन प्रमाण पत्र प्रस्तुत कर सकेंगे।
समूह व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा योजना आवश्यक रूप से लागू
सिरोही 20 अप्रेल। राज्य सरकार द्वारा समूह व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा को पूर्णत: आवश्यक रूप से लागू किया गया है। इस योजना का प्रतिवर्ष एक मई से नवीनीकरण किया जाता है और राजस्थान एवं अखिल भारतीय सेवा के समस्त अधिकारियों एवं कार्मिकों के वेतन में से निर्धारित 220 रूपये प्रीमियम एवं सेवाकर 31.72 रूपये कुल 251.72 रूपये कटौति की जाती है।
राज्य बीमा एवं प्रावधायी निधि विभाग के उपनिदेशक ने आहरण एवं वितरण अधिकारियों से कहा है कि वे दुर्घटना बीमा योजना के प्रस्ताव समस्त कर्मचारियों से भरवाकर 30 जून तक एसआईपीएफ पोर्टल पर दर्ज करने की व्यवस्था करें और वेतन में कटौति पत्र संलग्न किया जाये। ऐसे अधिकारी या कर्मचारी जिनका वेतन एक मई 2015 को आहरित नहीं किया जा रहा है। उन्हें निजी स्तर पर नियमानुसार ई -ग्रास के माध्यम से 31 मई तक राशि जमा कराना जरूरी है। यह योजना परिवीक्षाधीन अधिकारियों एवं कार्मियों पर भी लागू है।
मोबाईल चिकित्सा यूनिट कल गांव में
सिरोही 20 अप्रेल। चिकित्सा विभाग की चल इकाई कल 21 अप्रेल को कुई, उम्मेदगढ़, पंचदेवल व बाल्दा में ग्रामीणों की चिकित्सा करेगी।
आबू समाचार पत्र का द्वि दशाŽदी समारोह 26 अप्रेल को सिरोही में
शिक्षा एवं देवस्थान राज्य मंत्री के भाग लेने का कार्यक्रम

सिरोही 20 अप्रेल। आबू समाचार पत्र के पत्रकारिता क्षेत्र में गौरवमयी 20 वर्ष के पूर्ण करने के उपलक्ष में द्वि दशाŽदी समारोह 26 अप्रेल को प्रात: 11 बजे जिला मुख्यालय स्थित माली समाज धर्मशाला के सामने प्रथमेश गार्डन में आयोजित किया जायेागा।
प्रधान संपादक अशोक चतुर्वेदी ने बताया कि समारोह में शिक्षा एवं गोपालन राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी एवं ओटाराम देवासी ‘द्वि दशाŽदीÓ समारोह के मुख्य अतिथि होंगे। जिला प्रमुख श्रीमती पायल परसरामपुरिया एवं विधायक जगसीराम कोली एवं समाराम गरासिया सहित जनप्रतिनिधि एवं मीडिया से जुड़े व्यक्तित्व विशिष्ठ अतिथि होंगे। समारोह की अध्यक्षता सहकार भारती के अध्यक्ष मुकेश मोदी करेंगे। मुख्य व€ता राष्ट्रवादी विचारक प्रोफेसर राकेश सिन्हा होंगे। समारोह में प्रतिभा संपन्न व्यक्तियों को सम्मानित किया जायेगा।

 

 

Comments box may take a while to load
Stay logged in to your facebook account before commenting

[fbcomments]

Participate in exclusive AT wizard

   AT Exclusive    Writers   Photography   Art   Skills Villa