भारी बारिश के कारण प्रभावित रेल यातायात से जुडी पूरी खबर


| July 3, 2017 |  

गाडियॉ रद्द, परिवर्तित मार्ग से चलेगी
आबूरोड। उत्तर पश्चिम रेलवे के अजमेर मण्डल के आबूरोड-अहमदाबाद रेखण्ड पर भारी बारिश से ट्रेक पर मिट्टी के कटाव के कारण इस खण्ड में रेल सेवाऐं प्रभावित हुई है। अजमेर मण्डल के आबूरोड-अहमदाबाद रेलखण्ड में सिद्धपुर-ऊंझा एवं महेसाणा- भाण्डू स्टेशनों के मध्य भारी बारिश से रेलवे ट्रेक पर मिट्टी के कटाव से रेल सेवाऐं प्रभावित हुई है। जिसके कारण रेल यातायात प्रभावित हुआ वही कुछ ट्रेनो को रद्द किया गया। यात्रियो को काफी परेसानी का करना पडा सामना।

मानसून के प्रदेश मे प्रवेश लेते ही भारी बारिस के दोर शुरू हो गया। शनिवार कि सांय से जारी बारिस ने शनिवार कि रात्री को जोरदार बारिस के दोर ने आबूरोड सहित पूरे गुजरात मे कोहराम मचा दिया। गुजरात के बनास कांठा के अधिकतर बांधो व नदीयो का जलस्तर एकएक बढऩे से समीप के गांवो को खाली करवाया गया। वही इस तेज बारिस के कारण उत्तर पश्चिम रेलवे के पालनपुर रेल खण्ड के दो जगहो पर रेल ट्रेक से मिट्टी का कटाव हो गया जिसके बाद शनिवार से ही इस रेल खण्ड पर रेल यातायात कोरोक दिया गया जो कि रविवार को दोपहर ताक जारी रहा। रेलवे अधिकारीयो ने युद्ध स्तर पर कार्य करते हुये 16 घंटो कि मशक्कत के बाद ट्रेक को दुरूस्त कर रविवार दोपहर 1.05 पर रेल यातायात बहाल किया गया। इन 16 घंटो के कार्य के दोरान इस रूट कि सभी ट्रेनो को रूट डाईवड करके दसूरे मार्ग से निकाला गया वही लम्बी दूरी कि ट्रेनो को रद्द किया गया वही दो लोकल ट्रेनो को आबूरोड स्टेशन से ही वापस रवाना किया गया। इस दोरान आबूरोड, पालनपुर, इकबालगढ़, स्वरूपगंज सहित स्टेशनो पर ट्रेनो को रोका गया। ट्रेनो के रूके रहने व रद्द होने के कारण यात्रियो को काफभ् परेसानी का सामना करना पडा।

मार्ग परिवर्तित रेलसेवाऐं
गाडी संख्या 19027, ब्रान्द्रा-जम्मूतवी एक्सप्रेस अहमदाबाद से परवर्तित मार्ग वाया अहमदाबाद-आनंद जं.-गोधरा जं.-रतलाम जं.-भोपाल जं. होकर संचालित की गई। गाडी संख्या 12989, दादर-अजमेर एक्सप्रेस, जो दादर से रवाना हुई है, वह परवर्तित मार्ग वाया अहमदाबाद-आनंद भीलडी होकर संचालित की गई। गाडी संख्या 19707, ब्रान्द्रा-जयपुर अरावली एक्सप्रेस, को परवर्तित मार्ग वाया अहमदाबाद-रतलाम-बडोदरा होकर संचालित कि गई। गाडी संख्या 19263, परेबंदर-दिल्ली एक्सप्रेस को परवर्तित मार्ग वाया अजमेर-चंदेरिया-रतलाम-बडोदरा होकर संचालित किया गया । गाडी संख्या 16209 अजमेर – मैसूर एक्सप्रेस का भी र्मा परिर्वतित कर रतलाम होकर संचालित किया गया।

यह हुई लेट
गाडी संख्या 12915 आश्रम एक्सप्रेस 15 घंटे 48 मिनट लेट। गाडी संख्या 22916 हिसार- बांद्रा टर्मिनस एक्सप्रेस 12 घंटे 11 मिनट लेट। गाडी संख्या 19574 जयपुर-ओखा एक्सप्रेस 7 घंटे 19 मिनट लेट। गाडी संख्या 12547 आगराफोर्ट-अहमदाबाद एक्सप्रेस 3 घंटे 36 मिनट लेट। गाडी संख्या 19223 अहमदाबाद जम्मूतवी एक्सप्रेस 3 घंटे 22 मिनट लेट। गाडी संख्या 19031 अहमदाबाद- हरिद्वार- योगा एक्सप्रेस 2 घंटे 10 मिनट लेट।

रद्द रेलसेवाऐं
गाडी संख्या 19411, अहमदाबाद-अजमेर एक्सप्रेस को रद्द किया गया वहीगाडी संख्या 19412 अजमेर- अहमदाबाद एक्सप्रेस को भी रद्द किया गया।

2 लाख 80 हजार रूपये के टिकट किये रिफंड, आबूरोड पूछताछ पर नही थी ट्रेनो के बारे मे कोई जानकारी

आबूरोड। तेज बारिस के बाद शनिवार कि देर रात्री से आबूरोड- अहमदाबाद रेल खण्ड के प्रभावित होने के कारण ट्रेनो के रद्द होने व लेट हेाने के कारण आबूरोड रेलवे स्टेशन पर यात्रियो को काफी परेसानी का सामना करना पडा। रात्री हेाने के कारण यात्रियो को खने पिने सहित अन्य सुविधाओ के लिये परेसान होना पडा वही रेल विभाग के अधिकारीयो ने करीबन 5 घंटे बाद यात्रियो को रेल खण्ड के खराब होने कि सुचना दि। इस पर रात्री कि ट्रेनो का इंतजार कर रहे यात्रियो व रेल कर्मचारीयो के बिच कई बार विवाद कि स्थिती पेदा हुई ओर इसी विच वाणिज्य रेल अधिकारी अशोक कुमार शर्मा को रेल टिकट के रूपये रिफंड करने के आदेश देने पडे टिकटो कि रिफंड कि भीड ज्यादा होने के कारण दो पीआरएस व दो जनरल विण्डो शुरू करनी पडी जिसके तहत रविवार कि सुबह 10 बजे तकरीबन 1480 यात्रियो के लगभग 2 लाख 80 हजार रूपये के टिकटो का रिफंड किया गया।

trains canceledat abu road railway station

रेलवे पूछताछ पर नही थी कोई जानकारी
रात्री मे स्टेशन पर अपनी ट्रेनो का इंतजार कर रहे यात्रियो ने ट्रेनो के लेट के लिये रेलवे पूछताछ कार्यलय पर बेठे रेल कर्मचारीयो से जानकारी चाहि तो सभी ने अपने अपने हिसाब से अलग अलग ज्वाब दिया यहां तक कि रविवार कि सवेरे ब्रान्द्रा से जयपुर जाने वाली ट्रेन का रूट परिर्वतित कर दिया जिसका डिस्प्ले भी आ रहा था लेकिन पूछताछ पर बैठे कर्मचारी यात्रियो को उस ट्रेन के आबूरोड पहंचने कि ही जानकारी देते रहे जिसके कारण यात्रियो को काफी परेसानी उठानी पडी। वही रेल प्रशासन द्वारा यात्रियो के लिये कोई सुविधा नही कि गई।

Share Button

 

Comments box may take a while to load
Stay logged in to your facebook account before commenting


Participate in exclusive AT wizard