सेंट जाॅन्स स्कूल में ’विश्व नशा मुक्ति जागरूकता दिवस’ मनाया गया - AbuTimes

सेंट जाॅन्स स्कूल में ’विश्व नशा मुक्ति जागरूकता दिवस’ मनाया गया


| June 26, 2018 |  

आबूरोड, 26 जुन। सेंट जाॅन्स स्कूल प्राचार्या के अनुसार आज विद्यालय में ’विश्व नशा मुक्ति जागरूकता दिवस’ मनाया गया, जिसका पूर्ण संचालन विद्यालय की शिक्षिका माधुरी तिवारी द्वारा किया गया । इस अवसर पर नशे की बुराइयों व हानियों को प्रदर्शित करते हुए पोस्टर की प्रदर्शनी लगाई गई तथा उन्हें विद्यार्थियों को विस्तार से समझाया गया ।

धूम्रपान, तंबाकू, शराब, अफीम आदि हार्ड ड्रग्स के सेवन से स्वास्थ्य को होने वाली हानियों को बताया गया । नशे के कारण और निवारण तथा नशे से दूर रहने के लिए प्रेरित करते हुए लघुनाटिका, वीडियो आदि प्रदर्शन किया गया । विद्यार्थियों ने इस पर अपने विचार प्रकट किए तथा सभी ने इसमें बढ़-चढ़कर भाग लिया । ’उपचार से ज्यादा बचाव प्रमुख हैं’ तथा विद्यार्थी जीवन का उद्देश्य व्यसनों का सेवन नहीं वरन् विद्याभ्यास व ज्ञान अर्जन है, इस पर विशेष ध्यान दिया गया ।

प्राचार्या उमाश्याम जी ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि ’’विद्यार्थीकाल मनुष्य जीवन की नींव है । हमें इसे हर प्रकार के नशे से दूर रहकर सुदृढ़ बनाना चाहिए । व्यसनों का सेवन किसी भी समाज और देश के लिए एक कलंक है। इससे दूर रहकर ही हम अपने समाज तथा देश को स्वस्थ सुखी व सम्पन्न बना पाएॅंगें।’’ कार्यक्रम के अंत में विद्यार्थियों ने स्वयं नशा मुक्त करने तथा दूसरों को भी नशा मुक्त रहने के लिए प्रेरित करने का संकल्प लिया ।

Share Button

 

Comments box may take a while to load
Stay logged in to your facebook account before commenting


Participate in exclusive AT wizard