रक्तदान जीवनदान में अहम भूमिका निभाते आ रहे लैएक अहमद का सम्मान


| June 16, 2017 |  

रोटरी इंटरनेशनल और ग्लोबल हास्पिटल ब्लड बैंक के डोनरों का सम्मान
आबूरोड। मनुष्य का धर्म लोगों की हर वक्त में सेवा करना है। कई बार हम जिम्मेदारी को भूल जाते हैं। हमारा एक छोटा सा प्रयास दूसरों को प्राण दान दे सकता है। इसी तरह का महापुण्य रक्तदान है। हमारे एक बूंद खून से दूसरों की जिन्दगी बच सकती है। उक्त उद्गार मुख्य अतिथी नगर सुधार न्यास के अध्यक्ष सुरेश कोठारी ने व्यक्त किये। वे ब्रह्माकुमारीज संस्था के मनमोहिनी ग्लोबल आडिटोरियम में विश्व रक्तदाता दिवस पर रोटरी इंटरनेशनल तथा ग्लोबल हास्पिटल ब्लड बैंक के डोनरों के सम्मान में आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि सिरोही जिला में एक्सीडेन्टल जोन है। यहॉं आये दिन दुर्घटनायें होती रहती है। ऐसे में जरूरत के समय यदि खून उपलब्ध ना हो तो पीडि़त जिन्दगी हार जाता है। इसलिए हम सभी को मिलकर लोगों में जागरूकता लानी चाहिए जिससे वे ज्यादा से ज्यादा रक्तदान कर सकें। रोटरी इंटरनेशनल ग्लोबल हास्पिटल ब्लड बैंक इस इलाके के लिए महत्वपूर्ण कार्य कर रहा है। इसमें सभी को भागीदार बनना चाहिए। रोटरी इंटरनेशलन के राजेन्द्र बाकलीवाल ने इस कार्य की सराहना करते हुए कहा कि यह जन सेवा परमात्मा की सेवा है। इसलिए जिले में ऐसे सेवाओं को बढ़ाने में हर एक को मदद करनी चाहिए। हम सभी मिलकर लोगों को नया जीवन दे सकते हैं। परमात्मा हमें सबकुछ दिया है।

जरूरत है कि हम उसे सही समय पर सही जगह उपयोग करें। हदय रोग विशेषज्ञ डाक्टर सतीश गुप्ता ने रक्तदान के महत्व पर रोशनी डालते हुये कहा कि रक्तदान महादान है। इससे दूसरों को नया जीवन मिलता है। ब्रह्माकुमारीज संस्थान के भरत भाई व राजयोगिनी ऊषा बेन ने कहा कि हमारा प्रयास है कि इस जिले में किसी भी जरूरमंद को दूसरी जगह नहीं जाना पड़े। हास्पिटल की सेवायें इसके लिए हमेशा लोगों के लिए खुली है। ऐसी सेवाओं के बदौलत ही मनुष्य का कद बड़ा होता है। ग्लोबल हास्पिटल के चिकित्सा निदेशक डा.प्रताप मिडढा ने कहा कि सिरोही जिला अति पिछड़ा क्षेत्र है। यहॉं गॉंवों में रहने वाले ज्यादातर लोग अशिक्षित एवं गरीब तबके के हैं। ऐसे में समय पर इन्हें सुविधायें मिलती रहे। इसका प्रयास रहता है।

ड्राईविंग लाईसेंस लेने वाले करें रक्तदान:
ब्लड बैंक के अधिकारी धमेन्द्र सिंह ने सुझाव दिया कि नये ड्राईविंग लाइसेंस लेने वालों के उपर ब्लड ग्रुप भी दर्शाया जाये तथा एक बार अवश्य रक्तदान के लिए प्रेरित किया जाये।

रक्तदान में इनका सराहनीय कदम:
ब्रहाकुमारी संस्था से भरत भाई,लायन्स क्लब अरावली के अशोक अग्रवाल, रेलवे एम्पलाई यूनियन के समन्दर सिंह राठौड, मुस्लिम नौजवान कमेट के लईक अहमद, हनीफ बेलिम, आर्दश चेरिटेबल टस्ट से हाजी सलीम खान, खेतेश्वर, बजरंग दल, गौरक्षा समिति, जेके लक्ष्मी सिमेंट से दिनेश पंडया, अंजू चौहान पिण्डवाड़ा, सिल्वर होटल, सुधीर जोशी, भूपेन्द्र सांबरिया,नरेश सैनी के साथ अधिक रक्तदान करने वालों को मुख्य अतिथी सुरेश कोठारी व राजेन्द्र बाकलीवाल ने प्रशस्ति पत्र व शॉल उढ़ाकर सम्मानित किया।

Share Button

 

Comments box may take a while to load
Stay logged in to your facebook account before commenting


Participate in exclusive AT wizard