सी.आई.टी में तीन दिवसीय इनवर्टर निर्माण की राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन


| October 26, 2017 |  

27 अक्टुम्बर 2017, तकनिकी के निरन्तर विकास व भविष्य की चुनौतियों को ध्यान में रखते हुये सी0आई0टी0 में छात्र-छात्राओं के लिये तीन दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला ’’ फेब्रिकेशन आॅफ अर्डियुनो बेस्ड इनवर्टर फाॅर डामोस्टिक एप्लिकेशन’’ सम्पन्न हुई।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डाॅ0 नितिन गुप्ता सहायक व्याख्याता एम एन आई टी जयपुर ने कार्यशाला में छात्रों का मार्गदर्शन किया।
कार्यशाला के पहले दिन शुभारम्भ सी0आई0टी0 के डायरेक्टर श्री तेजस आर शाह, प्रिंसिपल डाॅ0 सी0 लोगानाथन व मुख्य अतिथि डाॅ नितिन गुप्ता द्वारा दीप प्रज्जवलन कर किया गया। साथ ही इनवर्टर निर्माण से जुडी चुनौतियों एवं उसमें नवीन तकनिकी प्रयोग पर मुख्य अतिथि द्वारा प्रतिभागियों को मार्गदर्शन मिला।

कार्यशाला के दुसरे व तीसरे दिन विधुत अभियांत्रिकी के विभिन्न सिद्वान्तों का प्रयोग कर उसके प्रायोगिक उपयोग पर कार्य किया गया। इसमें प्रोयोगिक शिक्षा की महत्वता को समझते हुये विभिन्न इलेक्ट्रिोनिक एवं इलेक्ट्रिकल परिपथों के निर्माण एवं परिक्षण किये गये। साथ ही आर्डियुनो बोर्ड के भौतिक उपयोग को भी समझाया।

एम एन आई टी, जयपुर से आये मुख्य अतिथि डाॅ0 नितिन गुप्ता ने सी0आई0टी0 महाविधालय के विधार्थियों में सिखने की ललक को सराहते हुये इसे भविष्य में भी बरकरार रखने की प्रेरणा दी साथ ही कहा कि यह कार्यशाला अभियांत्रिकी के छात्र-छात्राओं के भावी व्यवसायिक जीवन में अत्यन्त उपयोगी सिद्व होगी एवं इस कार्यशाला में अर्जित की गई कौशल विकास की सिख इनके अग्रिम जीवन के लिये महत्वपुर्ण होगी।
कार्यशाला के अंतिम दिन संयोजक रजनेश कुमार यादव, केतन गोस्वामी व संचालक राहुल गर्ग ने कार्यशाला के सफल आयोजन पर आभार व्यक्त किया एवं भविष्य में प्रस्तावित अंतराष्ट्रिय कार्यशाला पर प्रकाश डाला। कार्यशाला के अंत में सभी 55 छात्र-छात्राओं को प्रामण पत्र/प्रशस्ति पत्र देकर कार्यशाला का समापन किया गया।

Share Button

 

Comments box may take a while to load
Stay logged in to your facebook account before commenting


Participate in exclusive AT wizard