तीनो विजेता धावको में एक मिनट का अंतर: दादी प्रकाशमणि मैराथन दौड़, आबू


| August 19, 2018 |  

यु तों पूरे देशभर में कई मैराथनों का आयोजन किया जाता है पर एक ऐसी मैराथन जिसका उदे्श्य विश्व में शांति की स्थापना करना हो । ऐसी ही मैराथन दौड का आयोजन सिरोही जिले के आबूरोड में किया गया। जहां ब्रहमाकुमारीज संस्था द्वारा संस्था की पूर्व प्रशासक दादी प्रकाशमणी की स्मृति में चैथी विश्व विध्ंाुत्व हॉफ मैराथन का आयोजन किया गया ।

इस मैराथन में कई देशों के धावकांे ने भाग लिया । ब्रहमाकुमारीज सस्थां द्वारा आयोजित हॉफ मैराथन आज संस्था के महमोहिनी कॉम्पलेक्ष से शुरू होते हुए माउंट आबू पहुची । मैराथन के आयोजन के तहत पूर्व क्रिकेटर नयन मोंगिया एएथलिट अंजु कॉबले पालिका अध्यक्ष सुरेश सिंदलए युआईटी अध्यक्ष सुरेश कोठारीए माउंट आबू पालिका अध्यक्ष सुरेश थिंगर ए संस्था के बीके भरतए बीके करूणा सहित कई पदाधिकारी उपस्थित रहे ।

मैराथन को लेकर अलसुबह से ही धावकों में उत्साह देखा गया गया करीब 1600 से 1800 धावकों ले इस 21 किलोमीटर की हॉफ मैराथन मे भाग लिया । संस्था के कार्यकर्ताओं ने मशाल जलाकर सभी धावकों को शांति का सदेंश लेकर विश्व में शांति के साथ नई रोशनी फैलानी की प्ररेणा दी । मैराथन को नयन मोंगिया ने हरि झंडी दिखाकर रवाना किया ।

इस दौरान नयन मोंगिया ने सभी धावकों को बधाई देते हुए कहा कि इस तरह की दौड अपने आप में एक अनुटी दौड में जिसमें सभी धावक शांति के सदेंश के साथ मैराथन का हिस्सा बन रहे है। 21 किलोमीटर की दौड में मध्यप्रदेश के विष्णु नंदन राठौड प्रथम रहे व द्वितीय स्थान पर केन्या के सिमिओन रहे तृतीय स्थान रानीखेत उत्तराख्ंाड के जसविंदर सिंह रहे सभी विजेताओं को पारितोषित दिया गया ।

मैराथन के दौरान नयन मोंगिया ने कहा कि विश्व में अशांति का माहौल है ऐसमे किस प्रकार से पूरे विश्व में शांति की स्थापना की जाए इसको लेकर ब्रहमाकुमारीज संस्था द्वारा जो प्रयास किया जा रहा है वो सराहनीय है इसी लेकर पूरे विश्व को अपना परिवार मानते हुए विश्व बधुंत्व मैराथन का आयोजन किया जा रहा है जो पूरे विश्व को शांति का सदेंश देगी उन्होनंे कहा कि अगर हमंे आने समय में और मौका मिलेगा तो अपने साथी और पूर्व क्रिकेटर के साथ माउंट आबू आकर संस्था द्वारा किए जा रहे कार्यो में अपनी भागीदारी निभाएंगे |

विजेताओ द्वारा लिया गया समय:

पुरुष:-
1. विष्णु नंदन राठौर (3629), राजगढ़, मध्यप्रदेश: 1:22:10
2. सीमिओन (2936), केन्या: 1:23:47
3. जसविंदर सिंह (3407), रानीखेत, उतराखंड: 1:24:04

महिलाए:-
1. अर्पिता सैनी (3646), मुज़फर्नगर, उत्तर प्रदेश: 1:45:12
2. एताफेराहू दुबली (3659), इथियोपिया: 1:46:32
3. सीमा सिंह (3678), दिल्ली: 1:49:10

Share Button

 

Comments box may take a while to load
Stay logged in to your facebook account before commenting


Participate in exclusive AT wizard