18 लाख से ज्यादा श्रधलुओं ने किये पूनम पर दर्शन: अम्बाजी


| September 6, 2017 |  

ambaji

मेले मे कुल 30 लाख से ज्यादा भक्तो ने किये दर्शन, भादरवी पूनम पर उमडा भक्तो का सेलाब

आबूरोड। शक्ति पीठ अम्बाजी मंदिर पर मां अम्बा की अराधना के लिए भादो का माह अपने आप में विशेष महत्व रखता है वैसे तो पूरे भादो माह में गुजरात व राजस्थान से लाखो श्रद्वालु माता के दरबार में पहुंचते है। मां के जयकारो के साथ श्रद्वालु पैदल मां अम्बे के द्वार पहुंचता है। भदरवी पूनम पर 18 लाख से ज्यादा की संख्या में श्रद्वालु एक ही दिन में मां अम्बे के दरबार में पहुंचे दर्शन किये।

मंदिर प्रशासन ने जानकारी देते हुये बताया की हर साल की भांति इस साल भी भक्तो की भरमार रही वही मंदिर प्रशासन द्वारा भक्तो के लियू हर संभव सुविधा के प्रयास किये गये। मां अम्बे के हर साल के इस मेले मे मंदिर समेत पूरे अम्बाजी नगर को विधुत रोशनी से आकर्षक सजाया गया। पूरे अम्बाजी मे भक्तीमय महोल बना हुआ है। 20 हजार से ज्यादा सुरक्षा जवानो व 3 हजार उच्च अधिकारीयो के साथ सीसीटीवी केमरो के द्वारा सुरक्षा की जा रही है वही मंदिर परिसर मे हर आने व जाने वाले भक्त की जांच के साथ अपराधीयो पर नजर रखी जा रही है।

8 लाख से ज्यादा आये पेदल जतारू
मंदिर प्रशासन ने जानकारी देते हुये बताया की इस वर्ष 8 लाख से ज्यादा भक्तो ने मां के दरबार मे पेदल आकार दर्शन किये, गुजरात के खेरालु, अहमदाबाद, पालनपुर, महेसाना, हिम्मतनगर, गांधीनगर, बडोदरा सहित राजस्थान के सिरोही,स्वरूपगंज,मण्डार,पिण्डवाडा,सांचोर, भीनमाल,पाली, जालोर, आबूरोड, उदयपुर, जोधुपर सहित विभिन्न स्थानो से पेदल जतारूओ को आना जारी है।

8 करोड से ज्यादा का आया चढावा
हर साल मंदिर के इस मेले पर करोडो रूपये का चढावा आता है लेकिन इस वर्ष के चढावे ने पूरोन सारे रिकार्ड तोड दिये है, अभी क मंदिर मे 8 करोड से ज्यादा के चढावे के साथ सोने चांदी के आभूषण सहित विदेशी नोटो की भी भरमार हुई है।

7 करोड 62 लाख से ज्यादा प्रसाद के पेकेट वितरित
मंदिर प्रशासन द्वारा मां के दर्शन करेने आने वाले भक्तो को मंदिर गादी की तरपु से प्रसाद मुहिया करवाया जाता है, इस वर्ष अभी तक मंदिर गादी की तरफ से 7 करोड 62 लाख से ज्यादा प्रसाद के पेकेट वितरण किये गये है।

5 हजार से ज्यादा बढी व 8 हजार से ज्यादा छोटी ध्वजा चढाई
मंदिर पर भक्तो द्वारा चढाई जाने वाली ध्वजा ने भी पिछले सारे रिकार्ड तोड दिये है, इस वर्ष मंदिर पर भक्तो द्वारा 5 हजार 4 सो 26 बढी व 8 हजार 3 सो छोटी ध्वजाएं चढाई गई। पिछली बार की तुलना मे यह दुगनी है।

20 हजार सुरक्षा कर्मी के साथ डॉग स्काऊट व बम निरोधक दस्ते रहे तेनात
मां अम्बाजी के मेले को देखते हुये प्रशासन द्वारा भक्तो की सुरक्षरा को देखते हुये 20 हजार से ज्यादा पुलिस के जवानो के साथ सीमा सुरक्षा बल की एक बटालियन व पूरे क्षेत्र को सीसीटीवी केमरो के जरीये नजर रख्री जा रही है। वही 3 डाूब् स्काऊड व चार बस निरोधक दस्ते भी तैनात रहे। अम्बाजी मंदिर को पूरी तरह से सुरक्षा के चार घेरो मे कवर कर रखा है। हर आने जाने वाले भक्त की पूर्ण तलाशी के साथ अपराधी तत्वो पर कडी नजर रखी जा रही है।

स्पेशल स्टोरी: लैएक अहमद, आबूरोड

Share Button

 

Comments box may take a while to load
Stay logged in to your facebook account before commenting


Participate in exclusive AT wizard